इन 10 बीमारियों का इलाज है जीरे और गुड़ का पानी

0
174
jeera-jaggery-water-03-1514951453

हर घर में जीरा इस्तेमाल किया जाता है। बिना जीरे के सब्जी का स्वाद अधूरा लगता है और ये पेट से जुड़ी कई तरह की बिमारियों को दूर करने के लिए भी एक कारगर औषधि है। जीरे की तासीर गर्म होती है। यही कारण है कि जीरा एक घरेलू औषधि है जिसे कई छोटी-छोटी बीमारियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं गुड़ का इस्तेमाल मीठे पकवानों के लिए किया जाता हैं। इसके भी अपने ही फायदे हैं, इसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में खून की कमी को नहीं होने देता है। इन दोनों का उपयोग हम खाना बनाने में नियमित तौर पर करने के साथ कई प्रकार के बीमारियों के उपचार और कई बीमारियों को रोकने में भी कर सकते हैं। खाली पेट पिएं मेथी का पानी, चुटकियों में होगा पेट कम

5. इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। आपके शरीर से विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल शरीर को पूरी तरह से स्‍वच्‍छ करता है और इससे आपकी इम्‍यूनिटी मजबूती होती है। अगर आप सिरदर्द से परेशान रहते है तो जीरे और गुड़ का पानी जरूर पीएं। सिरदर्द से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

6. मासिक धर्म के दर्द में आराम दिलाता है

 

6. मासिक धर्म के दर्द में आराम दिलाता है

यह मिश्रण महिलाओं के शरीर में हार्मोंस के असंतुलन को नियमित करता है और इस प्रकार मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करता है। यह मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

 7. खून की कमी को ठीक करता है

 

7. खून की कमी को ठीक करता है

जीरा और गुड़ दोनों आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है और इसमें पोषक तत्‍व और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। जो लाल रक्‍त कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आवश्‍यक होते हैं। इसलिए इस ड्रिंक का नियमित रूप से सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया से बचाव करता है।

 8. उच्च रक्तचाप में भी आराम दिलाता है

 

8. उच्च रक्तचाप में भी आराम दिलाता है

ऐसी स्थिति में धमनियों में खून का प्रवाह कम हो जाता है जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक होने का डर होता है। जीरा और गुड़ में पोटेशियम की मात्रा होती है जिससे खून में दबाव कम होता है।

9. जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है

 

9. जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है

जीरा और गुड़ के पानी में मौजूद पोटेशियम और अन्य खनिजों से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है साथ ही ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक करता है। जिससे जोड़ो और पीठ का दर्द हो या कमर का दर्द। गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलता है।

10. ऊर्जा प्रदान करता है

 

10. ऊर्जा प्रदान करता है

जीरे और गुड़ के पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। तो अपने शरीर की ऊर्जा बनाये रखने के लिए इसे रोज़ सुबह पीएं।