in , ,

संकेत जो बताते हैं कि वो आपको पसंद करती है

हर कोई अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां नहीं करता है। कुछ लोगों अगर किसी को पसंद करते हैं तो इसको दिखाने के लिए इशारों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इन इशारों को समझ पाएंगे तो आपके लिए आसानी होगी।

हर कोई अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां नहीं करता है। कुछ लोगों अगर किसी को पसंद करते हैं तो इसको दिखाने के लिए इशारों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इन इशारों को समझ पाएंगे तो आपके लिए आसानी होगी।


जब आप किसी को पहली बार मिलते हैं तो हो सकता है कि आप उन्हें पसंद करने लगे, लेकिन आपके मन में ये सवाल होता है कि वो आपको पसंद करती है या नहीं। जो लोग आपको पसंद करते हैं वो अक्सर अपनी दिलचस्पी बातों में जाहिर नहीं करना चाहते। वो इशारों में अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं। कुछ ऐसे संकेत हैं जो बताते हैं कि कोई आपको पसंद करता है और उन्हें आपमें दिलचस्पी है। ये संकेत अधिकतर अशाब्दिक(नॉन वर्बल) होते हैं। इसलिए इन्हें कैसे समझें आइए जानते हैं।
आंखों से सपंर्क बनाना:

अगर कोई इंसान आपके साथ अधिक आई कॉन्टेक्ट बनाता है तो इसका मतलब हो सकता है कि वो आपको पसंद करता है। मानव शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ने से लोगों में आई कॉन्टेक्ट बनाने की प्रवृत्ति बढ़ती है जिससे उनका आपकी ओर आकर्षण बढ़ता है।

आपकी ओर शारीरिक झुकाव:
जिस इंसान से आप बात कर रहे हैं उसके द्वारा शारीरिक संकेत भेजना भी इस बात को व्यक्त कर सकता है कि वो आपको पसंद करते हैं। लोगों का उनके प्रति झुकाव बढ़ता है जिन्हें वो पसंद करते हैं और उन लोगों से दूरी बनाते हैं जिन्हें वो नापसंद करते हैं। जैसे पसंद बढ़ती है वैसे ही शारीरिक और अंदरुनी झुकाव बढ़ता है। उदाहरण के लिए अगर दो लोग एक दूसरे के साथ बैठे हैं और एक-दूसरे के कंधे पर सिर रखते हैं तो इसका अर्थ हो सकता है कि वो एक-दूसरे को पसंद करते हैं।
हल्का स्पर्श:

रिश्तों में स्पर्श का अलग महत्व होता है। एक हल्का स्पर्श आपके लिए किसी की पसंद का इशारा हो सकता है। रिलेशनशिप के दौरान महिलाएं अपने साथी की बाजू को स्पर्श करती है। इस सौम्य स्पर्श का अर्थ ये नहीं है कि वह आपको शारीरिक रिश्ते बनाने के लिए आकर्षित कर रही है बल्कि इसका मतलब है कि वो आपको पसंद करती हैं।

बाधाएं हटाना:
जो लोग एक-दूसरे को पसंद करते हैं उनके बीच में किसी तरह की बाधा पसंद नहीं करते और उन्हें हटाने की कोशिश करते हैं। वहीं दूसरी ओर लोग जिन्हें पसंद नहीं करते हैं उनके और खुद के बीच दूरी बनाने की कोशिश करते हैं। अगर कोई दो व्यक्ति साथ में हैं और उनमें से कोई एक दूसरे व्यक्ति को पसंद करता है तो वह दोनों के बीच दूरी या कोई ऐसी चीज नहीं पसंद करेगा जो बाधा बन रही हो। इन वस्तुओं में कोई भी निजी चीज हो सकती है जैसे पर्स, अखबार, कप, तकिया आदि। ये चीजें आप दोनों के बीच रखी हैं और कोई व्यक्ति उन्हें हटा देता है तो इसका मतलब है कि वो आप दोनो के बीच किसी तरह की बाधा को पसंद नहीं करता है। यह संकेत इस बात की ओर इशारा करता है कि वो आपको पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रोजाना सेक्स करने के फायदे जानकर रह जायेंगे आप दंग

Yogi Adityanath Celebrates Grand Diwali in Ayodhya, Says it’s ‘Ram Rajya’ Now