रोजाना सेक्स करने के फायदे जानकर रह जायेंगे आप दंग

0
128


अगर अब तक आप सोच रहे थे कि सेक्स करने का एकमात्र लाभ केवल आनंद मिलना ही है तो आपके सच जानने का समय आ गया है। आपको बता दें कि सेक्स करने से आपके स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं और अगर आप रोजाना सेक्स करते हैं तो यह और भी बेहतर है। ना केवल यह आपके तनाव और चिंता को कम करता है बल्कि यह आपको अच्छी नींद दिलाने में भी मदद करता है। सेक्स करने से आप अपने शरीर से कैलोरी भी कम कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से आपको अधिक बार शारीरिक सम्बंध बनाने की जरुरत होती है। आइए जानते हैं कि स्वस्थ यौन जीवन और रोजाना सेक्स करने के फायदों के बारे में।

एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है: हर रोज सेक्स करने से आपके शरीर में सेक्स हार्मोन का स्तर स्वस्थ रहता है। आपके बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए सेक्स हार्मोन का स्तर अधिक होना आवश्यक है। सेक्स के दौरान पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में एस्ट्रोजेन हार्मोन की संख्या बढ़ती है।
बेहतर नींद मिलती है:

आप सेक्स करने के तुरंत बाद जब सोते हैं तो आपकी नींद अधिक आरामदायक होती है और अच्छी नींद के कारण आप दिनभर तरोताजा रहते हैं।

उम्र लंबी होती है: जब आप सेक्स के दौरान संभोग पर पहुंचते हैं तो एक हार्मोन रिलीज होता है, जिसे डिहाइड्रोपियांडोस्टेरोन कहा जाता है। यह हार्मोन प्रतिरक्षा में सुधार लाता है, ऊतकों को रिपेयर करता और त्वचा को स्वस्थ रखता है जिससे आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है: नियमित रुप से सेक्स करने से एक एंटीबॉडी इम्युनोग्लोब्युलिन ए (आईजीए) का स्तर बढ़ता है। यह एक इम्यून-बूस्टिंग एंटीबॉडी है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बेहतर करता है। इसके कारण आप सामान्य सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों से दूर रह पाते हैं।

तनाव कम होता है:

अगर आप नियमित रुप से सेक्स करते हैं तो यह ना केवल आपके मूड को बेहतर करता है बल्कि आपके शरीर में तनाव हार्मोन को नियंत्रित रखता है। सेक्स करने से अच्छी नींद मिलने के कारण भी आप तनाव मुक्त रहते हैं।

LEAVE A REPLY