in , , , , ,

जानें ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के उपाय

चेहरे के बालों के फोलिकल्स खुले होने से उनमें धूल, मिट्टी, तेल और मृत कोशिकाओं आदि जमा होने लगते हैं। जिनके कारण त्वचा पर ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपके घर में ही बहुत सी चीजें मौजूद हैं।


दिनभर बाहर रहने और काम करते वक्त धूल-मिट्टी और अन्य तत्व त्वचा के रोमछिद्र में चले जाते हैं जिसके कारण चेहरे की त्वचा की ऊपरी सतह पर ब्लैकहेड्स होने की संभावना होती है। चेहरे के बालों के फॉलिकल्स बंद होने के कारण भी ब्लैकहेड्स होते हैं। ब्लैकहेड्स ज़्यादातर नाक के पास वाले हिस्से पर होते हैं। अगर आपकी नाक पर बहुत ज्यादा ब्लैकहेड्स हो गए हैं तो आपकी नाक काली और भद्दी नजर आने लगती है। यदि आप भी इस ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो आपको पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की जररूत नहीं है बल्कि घर में ही मौजूद चीजों के इस्तेमाल से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे उपायों के बारे में जो ब्लैकहेड्स हटाने में मददगार साबित हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: कम उम्र में सफेद बाल, ये हो सकते हैं कारण]

1. बेकिंग सोडा:

चेहरे को बेकिंग सोडा से रब करना बहुत जरूरी होता है, इससे आपके सारे डेड सेल्स निकल जाते हैं, साथ ही रब करने से चेहरे की त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स को बनने से रोकते हैं। इससे आपके चेहरे में रक्त संचार सही रहता है और स्किन ग्लो भी करने लगती है।

इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाएं और पेस्ट बनाकर अपने नाक पर लगाएं। इस पेस्ट को थोड़ी देर तक सूखने दें, फिर इसे हल्के ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो दिन इसका इस्तेमाल करें।

2. स्क्रब करने से पहले भाप जरूर लें:

फेशियल स्टीम आपके चेहरे के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है और आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार भी बनाता है। इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए एक बरतन में पानी लें और उसे उबालें। उसे थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर एक साफ तौलिया लें। कटोरे के पास चेहरे को लें जाए और तौलिये से चेहरे को ढ़के ताकि स्टीम आपके चेहरे पर लगे। ध्यान रखें की इस बीच चेहरे और कटोरे के बीच उचित दूरी बना के रखें ताकि आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचे। चेहरे को 5 से 10 मिनट के लिए ही ढकें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और इसे सूखा लें। फेशियल स्क्रब करने के पहले इसे सप्ताह में 3 से 4 बार करें।

3. दलिये का स्क्रब बनाएं:

दलिया, नींबू का रस और दही चेहरे की सुंदरता को बनाएं रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनसे आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाएंगे। दो चम्मच दलिया, तीन चम्मच दही और एक आधा कटा हुआ नींबू का मिश्रण बनाएं। इस पेस्ट को नाक पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर इसको ठंडे पानी से धो लें।

4. चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें:

अगर मुमकिन हो तो चीनी के स्क्रब को जोजोबा तेल के साथ मिलाकर लगाएं। 4 चम्मच तेल और 1 कप चीनी को एक साफ बोतल में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर ठीक से सूखने दें। अंगुलियों की मदद से चेहरे पर लगें स्क्रब को सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश करें। 1 से 2 मिनट तक इस प्रकिया को करते रहें फिर हल्के ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3-4 बार ऐसा जरूर करें ताकि आपके चेहरे पर खुजली ना हो और ब्लैकहेड्स साफ हो जाएं।

5.अंडे के सफेद हिस्से का इस्तेमाल करें:

अंडे में कई गुण होते हैं। अंडे के सफेद हिस्से को अलग करके एक कटोरे में रख लें। किसी क्लिंजर का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ करें। चेहरे को सुखाएं और अंगुलियों पर अंडे के लेयर को सारे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक उसे लगाकर रखें। फिर अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें । इसका इस्तेमाल करने से आपके ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपने रिश्ते को खुद तोड़ने के लिए महिलाएं करती हैं ये चीजें

सिंगल रहते-रहते थक गए हैं तो क्या करें-what to do when you are bored with your singlehood