सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से कैसे निजात पाएं

0
41

सर्दियों के मौसम में स्कैल्प पर ड्राइनेस आने की वजह से डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। इस समस्या को घर पर ही कुछ उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है। सर्दियों में यह उपाय डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं।

सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने का असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस दौरान त्वचा शुष्क हो जाती है और त्वचा की कोशिकाएं मृत होने लगती हैं। इस दौरान त्वचा के साथ सिर की त्वचा भी शुष्क होने लगती है। स्कैल्प पर मौजूद मृत कोशिकाएं भी डैंड्रफ के रुप में सिर से गिरने लगती हैं। स्कैल्प पर मॉइश्चर की कमी होने की वजह से डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प पर जलन और खुजली होने लगती है। साथ ही बालों की भी समस्याएं होने लगती हैं। तो आइए आपको कुछ तरीके बताते हैं जो सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

गर्म तेल: सर्दियों के मौसम में स्कैल्प पर ड्राइनेस बढ़ जाती है। इसलिए बालों को ड्रैंडफ से बचाने के लिए मॉइश्चर की जरुरत होती है। मॉइश्चर के लिए तेल को गर्म करके स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह मालिश करें। इसके लिए आप नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा:
how to prevent dandruff in wintersस्कैल्प को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छे शैम्पू की तरह काम करता है। यह स्कैल्प पर पोर्स को ब्लॉक करके डैंड्रफ होने से रोकता है। इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर 3 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

दही और तुलसी की पत्तियां:

 ड्राइनेस दूर करके स्कैल्प को मॉइश्चर प्रदान करने में दही मदद करती है। यह बालों और स्कैल्प पर पोषण का संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ ही तुलसी की पत्तियों में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प को डैंड्रफ से बचाते हैं। इसके लिए दही और तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर 40 मिनट तक स्कैल्प पर लगाकर रखें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

रोजमेरी तेल: 

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से रोकथाम करता है। इसके लिए वैजिटेबिल ऑयल में 8-10 बूंदे रोजमेरी ऑयल को मिलाकर बालों में मसाज करें। उसके कुछ समय बाद बालों को धो लें।

ज्यादा बार बाल ना धोएं: 

LEAVE A REPLY